प्रेग्नेंसी टेस्ट किट का रिजल्ट कैसे चेक करें

 

प्रेग्नेंसी टेस्ट किट का रिजल्ट कैसे चेक करें

अगर आप प्रेग्नेंसी चेक करने के लिए प्रेग्नेंसी टेस्ट किट का इस्तेमाल कर रही हैं तो यह प्रेग्नेंसी टेस्ट रिजल्ट इस बात पर निर्भर करता है कि आप प्रेग्नेंसी चेक करने के लिए किस कंपनी की प्रेग्नेंसी टेस्ट किट का इस्तेमाल कर रही हैं।

जरूरी नहीं कि हर कंपनी की यूजर विंडो या रिजल्ट विंडो एक जैसी हो। अलग-अलग कंपनियां अलग-अलग तरीकों से यूजर फ्रेंडली प्रेग्नेंसी टेस्ट किट विंडो ऑफर करती हैं। जहां पर अंकित निशान के आधार पर रिजल्ट आता है।

अलग-अलग कंपनी का प्रेग्नेंसी किट अलग-अलग कलर और प्रेजेंटेशन के साथ हो सकता है, इसके अंदर आपको रिजल्ट के लिए दो लाइन दिखाई देंगी, यह रेड, पिंक, ग्रे या ब्लू कलर में हो सकती है क्योंकि अलग-अलग कंपनी की अलग-अलग प्रेजेंटेशन होती है, आप भ्रमित न हों रेखा के, रंग के बारे में।

गर्भावस्था की जांच कैसे करें 
किट में यूरिन पास करने के 5 से 7 मिनट के अंदर रिजल्ट आ जाता है। यह पहले भी आता है, लेकिन आप कम से कम 10 मिनट का समय दें, तभी किसी निष्कर्ष पर पहुंचना अच्छा रहेगा।

C एंड T मार्किंग के साथ गर्भावस्था परीक्षण किट

मुख्य रूप से भारत में पाई जाने वाली गर्भावस्था परीक्षण किट का प्रकार। उसी के आधार पर हम आपको रिजल्ट देखने के लिए कह रहे हैं. उत्तर भारत में सी एंड टी मार्किंग वाली प्रेग्नेंसी टेस्ट किट मुख्य रूप से बाजार में उपलब्ध है।

यहाँ C का मतलब नियंत्रण है, गर्भावस्था परीक्षण के समय C लाइन का उभरना यह दर्शाता है कि यह किट ठीक से काम कर रही है। यदि प्रेग्नेंसी टेस्ट करते समय यह रेखा नहीं उभरती है तो किट को बेकार माना जाता है।

यहाँ T का अर्थ है, यह परीक्षण करना कि यह रेखा दिखाई दे रही है या नहीं, यह ज्ञात होता है कि गर्भावस्था है या नहीं।

गर्भावस्था परीक्षण किट परिणाम विश्लेषण

  • अगर प्रेग्नेंसी चेक करते समय प्रेग्नेंसी टेस्ट किट विंडो में सिर्फ C के सामने की लाइन दिखाई दे तो इसका मतलब है कि महिला के शरीर में प्रेग्नेंसी हार्मोन मौजूद नहीं है। परिणाम नकारात्मक है। बेशक आप गर्भवती नहीं हैं।
  • यदि गर्भावस्था की जाँच करते समय केवल T के सामने रेखा दिखाई दे रही है, तो इसका मतलब है कि गर्भावस्था किट खराब हो गई है। क्योंकि C लाइन बताती है कि प्रेग्नेंसी किट सही है। वह नहीं आ रही है। इसलिए, गर्भावस्था की पुष्टि करने वाली T लाइन दिखाई देने पर भी परिणाम मान्य नहीं होगा।
    आपको नई किट का उपयोग करना होगा। क्योंकि प्रेग्नेंसी किट में मौजूद केमिकल अब सही रिजल्ट नहीं दे रहा है। हो सकता है कि यह किसी और कारण से T लाइन की पुष्टि कर रहा हो। प्रेग्नेंसी किट बेकार मानी जाएगी।
  • यदि गर्भावस्था की जाँच करते समय C के सामने कोई रेखा दिखाई दे, और 1 से 5 मिनट के भीतर T के सामने एक रेखा भी दिखाई दे। यह रेखा गहरी होनी चाहिए, तभी गर्भावस्था की पुष्टि मानी जाती है। 
    यदि T के सामने की रेखा हल्की है, तो आपको चार से 5 दिनों के बाद फिर से गर्भावस्था की जांच करने की आवश्यकता है। अगर गहरी डार्क है, तो आप गर्भवती हैं।
  • अगर प्रेग्नेंसी किट में C और T दोनों के सामने यूरिन पास करने के बाद लाइन नहीं दिखती है तो ऐसी स्थिति में भी प्रेग्नेंसी किट खराब होती है।

सोर्स :

प्रेगनेंसी टेस्ट किट रिजल्ट

Post a Comment

0 Comments