एक आदमी के शरीर में एक बार में कितने शुक्राणु होते हैं

 

किसी भी दंपत्ति के बच्चे पैदा करने के लिए स्त्री और पुरुष दोनों का प्रजनन तंत्र स्वस्थ होना चाहिए। बच्चे की जितनी जिम्मेदारी एक महिला पर होती है, उतनी ही जिम्मेदारी पुरुष की भी होती है। माता-पिता दोनों समान रूप से 50-50% योगदान करते हैं।
अगर दंपति के यहां बच्चे नहीं हो रहे हैं, तो पुरुष के शुक्राणुओं की गुणवत्ता और मात्रा में कमी के कारण भी यह समस्या हो सकती है

शुक्राणु क्या है 

शुक्राणु पुरुष प्रजनन कोशिकाएं हैं। जो मनुष्य के शरीर में बनते हैं। पुरुष अंडकोष में शुक्राणु का निर्माण होता है। यह नर के प्रजनन तंत्र का एक हिस्सा है, जो गर्भावस्था को आगे बढ़ाने के लिए मादा के अंडे के साथ मिल जाता है। नर के शरीर में उत्पादित प्रत्येक शुक्राणु का केवल एक ही उद्देश्य होता है, मादा अंडाणु के साथ संभोग करना।

शुक्राणु का उत्पादन कैसे होता है?

नर अंडकोष में छोटी नलियों की एक प्रणाली होती है। इन नलियों को सेमिनिफेरस नलिकाएं कहते हैं। उनके अंदर रोगाणु कोशिकाएं होती हैं, जो पुरुष सेक्स हार्मोन (टेस्टोस्टेरोन) के साथ मिलकर शुक्राणु में बदल जाती हैं। जर्म कोशिकाएं तब तक विभाजित और बदलती रहती हैं जब तक कि वे एक सिर और एक छोटी पूंछ वाले टैडपोल के समान नहीं हो जाते। इसे ही शुक्राणु कहते हैं।

शुक्राणु बनने में कितना समय लगता है

एक शुक्राणु के उत्पादन में 2.5 महीने तक का समय लगता है। वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखें तो इसमें 72 दिन लगते हैं। 72 दिनों का समय बिल्कुल भी निश्चित नहीं है। यह मनुष्य की शारीरिक क्षमताओं पर भी निर्भर करता है। इसमें 72 दिन से भी कम समय लग सकता है और अधिक दिन भी लग सकते हैं।

यह एक लंबी चलने वाली प्रक्रिया है। इसके लिए बहुत ताकत और संसाधनों की आवश्यकता होती है। इसलिए इसे शरीर का अनमोल द्रव्य कहा जाता है। एक स्वस्थ व्यक्ति का शरीर प्रति सेकंड 1500 शुक्राणुओं का उत्पादन कर सकता है। हालांकि, शुक्राणु को विकसित होने में औसतन 72 दिन लगेंगे।

1 दिन में कितना शुक्राणु बनता है

किसी भी पुरुष के शरीर में शुक्राणु बनने की प्रक्रिया एक सतत प्रक्रिया है। एक दिन में कितने शुक्राणु बनते हैं यह व्यक्ति के स्वास्थ्य पर निर्भर करता है। 1 दिन में कितना शुक्राणु बनता है यह भी व्यक्ति के खान-पान पर निर्भर करता है। एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में एक दिन में 5 ग्राम तक शुक्राणु बन सकते हैं और एक पुरुष एक बार में 15 ग्राम शुक्राणु का उत्सर्जन करता है।

शुक्राणु किस उम्र में बनना शुरू होता है

पुरुषों के शरीर में शुक्राणुओं का उत्पादन 11 से 13 साल की उम्र से शुरू हो जाता है। 17 से 18 वर्ष की आयु तक इसके निर्माण की प्रक्रिया बहुत तेज हो जाती है।
18 वर्ष की आयु पार करने से पुरुष के शरीर में शुक्राणु की मात्रा पर्याप्त हो जाती है और उसे आसानी से संतान की प्राप्ति होती है। 

हालांकि उन्हें 18 साल की उम्र में भी बच्चा हो सकता है, लेकिन उस समय स्पर्म काउंट कम रहता है। शुक्राणुओं की संख्या कम होने के जो भी नुकसान हैं, वह उस समय बने रहते हैं।

एक आदमी के शरीर में एक बार में कितने शुक्राणु होते हैं?

किसी भी पुरुष के शरीर में शुक्राणुओं का उत्पादन निरंतर चलता रहता है। यदि पुरुष के शरीर में शुक्राणुओं की संख्या बढ़ जाती है तो उसका दबाव भी पुरुष पर महसूस होता है।
एक स्वस्थ आदमी अपने शरीर में एक बार में 8 अरब शुक्राणु जमा कर सकता है। अगर किसी पुरुष के शरीर में शुक्राणु लंबे समय तक जमा रहे तो शुक्राणु मरने लगते हैं । इसके बाद भी स्पर्म की क्वालिटी खराब होने लगती है।

शुक्राणुओं के उत्सर्जन और उसके बनने के बीच संतुलन होना चाहिए। तभी स्पर्म की क्वालिटी और मात्रा सही रहती है।

सोर्स:
मानव शुक्राणु - कम्पलीट इनफार्मेशन 

Post a Comment

0 Comments