प्रेगनेंसी चेक करते समय यह प्रश्न यूज़र जरूर सोचता है

 प्रेगनेंसी टेस्ट किट प्रयोग करने के बाद या प्रयोग करने से पहले यूजर के बहुत सारे प्रश्न होते हैं. उन्हीं प्रश्नों में से कुछ मुख्य प्रश्नों का संकलन इस आर्टिकल के माध्यम से प्रस्तुत कर रहे हैं.


 

प्रश्न. गर्भावस्था के लक्षण हैं लेकिन गर्भावस्था किट नकारात्मक परिणाम दिखा रही है?

उत्तर. यदि आपको गर्भावस्था के लक्षण दिखाई दे रहे हैं, और गर्भावस्था किट का परिणाम नकारात्मक दिखाई दे रहा है, तो हो सकता है कि आपको सिर्फ हार्मोनल असंतुलन की समस्या हो। क्योंकि इस स्टेज में भी प्रेग्नेंसी के लक्षण होते हैं। लेकिन गर्भधारण नहीं होता है। दूसरा चरण यह हो सकता है कि महिला के शरीर में गर्भावस्था के हार्मोन प्रचुर मात्रा में उपलब्ध नहीं होते हैं, और गर्भावस्था के हार्मोन अभी तक महिला के मूत्र में नहीं आ रहे हैं। अगर आप पीरियड मिस होने के 8 से 10 दिन बाद चेक करेंगी तो प्रेग्नेंसी कन्फर्म हो जाएगी।

प्रश्न. क्या प्रेगनेंसी टेस्ट किट का 10 मिनट के बाद वाला रिजल्ट मान्य होता है?

उत्तर. गर्भावस्था की जाँच में, गर्भावस्था परीक्षण किट निर्माता सलाह देते हैं कि गर्भावस्था किट का परिणाम 5 से 10 मिनट के भीतर आ जाए। हालांकि, परिणाम 2 से 3 मिनट में भी दिखाई देने लगता है। अगर आप प्रेग्नेंसी किट से लंबे समय के बाद यानी 10 मिनट के बाद रिजल्ट चेक करेंगी तो रिजल्ट नहीं माना जाएगा।

क्योंकि प्रेग्नेंसी किट में मौजूद केमिकल पर्यावरण के साथ रिएक्ट कर सकता है और प्रेग्नेंसी चेक करने वाली रेखाओं का रंग बदल सकता है। यदि रेखा नहीं आ रही है, तो यह हल्की लग सकती है। यदि रेखा दिखाई दे रही है, तो वह हल्की हो सकती है।

प्रश्न. कभी 10 दिन में प्रेग्नेंसी कन्फर्म हो जाती है तो कभी 15 दिन बाद क्यों?

उत्तर. गर्भावस्था किट के माध्यम से गर्भावस्था की पुष्टि महिला के मूत्र में एचसीजी हार्मोन की उपस्थिति पर आधारित होती है। कुछ महिलाओं में गर्भावस्था के हार्मोन शरीर में थोड़ा जल्दी दिखाई देते हैं और कुछ महिलाओं के शरीर में गर्भावस्था के हार्मोन शुरू में कम मात्रा में बनते हैं, बाद में बहुतायत में। इसके आधार पर गर्भावस्था की पुष्टि 5 या 10 दिन आगे-पीछे की जाती है।

प्रश्न. गर्भावस्था परीक्षण में हल्की गुलाबी रेखा का क्या अर्थ है?

उत्तर. गर्भावस्था परीक्षण किट के अंदर हल्की गुलाबी रेखा का परिणाम से कोई मतलब नहीं है। जब तक गर्भावस्था का संकेत देने वाली रेखा काली न दिखाई दे, तब तक गर्भावस्था की पुष्टि नहीं मानी जाती है। हल्की गुलाबी रेखा वातावरण से प्रेग्नेंसी किट की रासायनिक प्रतिक्रिया या पेशाब के वाष्पन के कारण भी देखी जा सकती है।

प्रश्न. मैं कितनी जल्दी प्रेग्नेंसी टेस्ट कर सकती हूं?

उत्तर. इस प्रश्न का उत्तर बिल्कुल नहीं दिया जा सकता है। क्योंकि यह महिला के शरीर में प्रेग्नेंसी हार्मोन यानी एचसीजी हार्मोन की प्रोडक्शन मात्रा पर निर्भर करता है। और यूरिन में प्रेग्नेंसी हार्मोन की मात्रा कितनी जल्दी बढ़ जाती है। अगर महिला के शरीर में प्रेग्नेंसी हार्मोन्स का सही मात्रा में थोड़ा जल्दी निर्माण हो जाए, तो प्रेग्नेंसी जल्दी कंफर्म हो जाती है।

यदि यह गर्भावस्था हार्मोन महिला के शरीर में कुछ दिनों तक अधिक मात्रा में बनता है, तो बाद में गर्भधारण की पुष्टि हो जाती है। कई बार महिला के शरीर में प्रेग्नेंसी हार्मोन बनना शुरू हो जाते हैं, लेकिन वह उतनी मात्रा में यूरिन में नहीं आता है। जिससे प्रेग्नेंसी चेक की जा सके। ऐसा माना जाता है कि अगर आप पीरियड मिस होने के एक हफ्ते के बाद कभी भी अपनी प्रेग्नेंसी चेक करती हैं तो नतीजा सही होता है। हालांकि, कुछ महिलाओं में इसका रिजल्ट और भी जल्दी नजर आने लगता है।

प्रश्न. क्या प्रेग्नेंसी टेस्ट किट का इस्तेमाल करते समय डॉक्टर की सलाह जरूरी है?

उत्तर. प्रेग्नेंसी होम टेस्ट किट के ज़रिए प्रेग्नेंसी चेक करने के लिए किसी भी तरह से डॉक्टर की सलाह की ज़रूरत नहीं है. प्रेग्नेंसी चेक आपको किसी भी तरह से स्वास्थ्य संबंधी परेशानी नहीं देता है। यह एक बहुत ही सामान्य बात है। हां, अगर गर्भधारण की पुष्टि हो गई है, तो उसके बाद आपको डॉक्टर से सलाह लेने की जरूरत है।

प्रश्न. पीरियड मिस होने के 10 दिन बाद भी अगर निगेटिव आता है तो आप क्या समझते हैं?

उत्तर. यह सच है कि गर्भवती होने पर एक महिला को उसकी पीरियड याद आती है, लेकिन यह भी उतना ही सच है कि यदि पीरियड चूक जाती है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि महिला गर्भवती है। .

 बिना प्रेग्नेंसी के भी महिला का पीरियड मिस हो सकता है।

इसका कारण यह है कि महिला के शरीर में हार्मोन का संतुलन नहीं हो पाता है। ऐसी स्थिति में महिला को डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए और अपने हार्मोन की बिगड़ती स्थिति को ठीक करने के लिए उपचार लेना चाहिए। क्योंकि अगर कोई महिला बाद में मां बनने की सोच रही है या मां बनेगी तो हार्मोन्स का बैलेंस होना बेहद जरूरी है।

प्रश्न. क्या गर्भावस्था परीक्षण किट गलत हो सकती है?

उत्तर. प्रेगनेंसी टेस्ट किट का उपयोग लगभग हर उस महिला द्वारा किया जा रहा है जो माँ बनना चाहती है। यह बहुत ही सुरक्षित है और इससे स्वास्थ्य को कोई नुकसान नहीं होता है। इसका परिणाम लगभग 100 प्रतिशत तक ही सही होता है। कुछ विशेष परिस्थितियों में यह गलत परिणाम देता है।

यदि किट खराब हो जाती है, तो उसके ऊपर संकेतक होता है कि किट खराब है। इसका परिणाम मान्य नहीं है। डॉक्टर हमेशा एक बार और पुष्टि करने की सलाह देते हैं। इसलिए इसके परिणाम को लेकर कोई संशय नहीं है।

प्रश्न. गर्भावस्था परीक्षण किट का उपयोग कैसे करें?

उत्तर. मुख्य रूप से भारत में उपलब्ध प्रत्येक गर्भावस्था परीक्षण किट मूत्र के माध्यम से परिणाम देती है। बाजार में उपलब्ध हर किट अलग-अलग निर्माताओं द्वारा विकसित की जाती है। तो उनके परिणाम विंडो में भी अंतर है, लेकिन यह परिणाम विंडो उपयोगकर्ता के अनुकूल है। और किट पर आपको इसका यूजर मैनुअल भी मिलता है कि इसे कैसे इस्तेमाल करना है। इन किटों का उपयोग करना बहुत आसान है।

Post a Comment

0 Comments